Mayank Yadav Biography in Hindi : मयंक यादव का जीवन परिचय

Mayank Yadav Biography in Hindi: आईपीएल क्रिकेट का एक ऐसा महाकुंभ है जहां से हर वर्ष कई खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के साथ आते है। और उसी में से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी उभर कर खेल जगत में अपना नाम आगे ले जाते है। मयंक यादव ऐसे ही एक उभरते हुए सितारे हैं। अपने पहले ही मैच से चर्चा में मयंक यादव का जीवन परिचय (Mayank Yadav Biography in Hindi) हम विस्तार से जानने वाले है।

Mayank Yadav Biography in Hindi

Mayank Yadav Biography in Hindi : मयंक यादव का जीवन परिचय

दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले और दाएं हाथ से मध्यम गति से गेंदबाजी करने वाले मयंक, घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हैं। आइए, इस युवा खिलाड़ी की क्रिकेट कैरियर पर एक नज़र डालते है।

नाम मयंक यादव
पिता
जन्म 17 जून 2002
जन्म स्थान दिल्ली
पत्नी
मुख्य भूमिका दायें हाथ के तेज गेंदबाज
बल्लेबाजी दायें हाथ से
लंबाई
आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट्स
जर्सी नंबर
अंतरराष्ट्रिय टीम
कुल कमाई

प्रारंभिक जीवन और घरेलू क्रिकेट (Early Life and Domestic Cricket)

मयंक यादव (Mayank Yadav Biography in Hindi) के बारे में अभी बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, हम जानते हैं कि उनका जन्म 17 जून 2002 को हुआ था। माना जाता है कि उन्होंने अपनी क्रिकेट की शिक्षा दिल्ली में ही प्राप्त की।

See also  Spencer Johnson Biography In Hindi : स्पेंसर जॉनसन का जीवन परिचय

मयंक के पिता प्रभु यादव दिल्ली में सायरन बनाते हैं। वे बताते हैं कि मयंक, बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौकीन था। पढ़ाई के बाद हमेशा अपने सहपाठी के साथ क्रिकेट मैदान से लेकर गली-कूची तक में खेलते रहता था। क्रिकेट के प्रति अत्यधिक झुकाव के बाद हमलोगों ने भी सहयोग करना शुरू कर दिया।

वे बताते हैं कि सबसे पहले मयंक ने अपने स्कूल की ओर से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। उसके प्रदर्शन को देखते हुए पहली बार वर्ष 2019 में ही दिल्ली की स्टेट टीम में सिलेक्शन हुआ।

मयंक यादव ने दिल्ली में ही रहकर 12वीं पास की है। यही कारण था कि तैयारी के लिए उन्होंने मयंक को आर्य जिमखाना में भर्ती कराया। उसके बाद दिल्ली के ही इंद्रप्रस्थ नेशनल क्रिकेट एकेडमी में नामांकन कराया। उसके क्रिकेट गुरु देवेंद्र ने दिन-रात मेहनत कर उसे संवारा है। मयंक यादव ने अब तक 2 फर्स्ट क्लास, 17 लिस्ट और 11 टी-20 मुकाबले खेले है। इसमें उन्होंने क्रमश: 2, 34 और 15 विकेट चटकाया है।

मयंक की सबसे खास बात यह है कि टी-20 क्रिकेट में भी उनका इकॉनामी रेट सिर्फ 6.48 का ही है। उनका स्ट्राइक रेट भी 13.2 का है। बता दें कि 214 टी-20 मुकाबले खेल चुके बुमराह का इकोनॉमी रेट 7.01 जबकि स्ट्राइक रेट 18.2 है।

घरेलू क्रिकेट में मयंक यादव का सफर अक्टूबर 2022 में शुरू हुआ, जब उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी20 डेब्यू किया। उसी महीने के अंत में, उन्होंने हरियाणा के खिलाफ लिस्ट ए में पदार्पण किया और प्रभावशाली प्रदर्शन किया।

See also  Angkrish Raghuvanshi Biography In Hindi : अंगक्रिश रघुवंशी का जीवन परिचय

मयंक यादव का घर कहाँ है?

सुपौल, बिहार के 21 वर्षीय युवा खिलाड़ी मयंक यादव को IPL फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स ने वर्ष 2022 में 20 लाख बेस प्राइस देकर खरीदा। लेकिन, उसे एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। अगले सीजन में हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण भी वह एक भी मैच नहीं खेल पाया।

लगातर दो सालों तक बाहर से क्रिकेट को देखते हुए इस युवक ने खुद को संघर्ष की भट्ठी में इतना तपाया कि इस सीजन में जब उसे खेलने का मौका मिला, तो पहले ही मैच में उसने किंग्स इलेवन पंजाब के 3 विकेट चटका दिए। उसे मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

बिहार के सुपौल जिले के मरौना प्रखंड अंतर्गत मरौना दक्षिण पंचायत के रतहो निवासी मयंक यादव की पेस देखकर क्रिकेट जगत में हलचल मच गई है।

मयंक यादव का परिवार

मयंक का गांव कोसी क्षेत्र का बाढ़ प्रभावित इलाका है। इस इलाके के बेटे को IPL में कमाल करता देख गांव ही नहीं, इलाके के लोग भी काफी खुश हैं। मयंक के चाचा फूल कुमार स्थानीय पत्रकार हैं। वे बताते हैं कि मयंक का जन्म भी दिल्ली में ही हुआ था। वह सीधे और सरल स्वभाव का युवक है।

Mayank Yadav IPL Carrier in Hindi | मयंक यादव का आईपीएल कैरियर

आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में, नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने मयंक यादव  को 20 लाख रुपये में अपने स्क्वाड में शामिल किया। यह उनके घरेलू क्रिकेट में निरंतर प्रदर्शन का ही नतीजा था। हालाँकि, आईपीएल 2023 में वो टीम में जगह बनाने में असफल रहे लेकिन आईपीएल 2024 में उन्हे टीम में मौका मिला जिसका उन्होने जाम कर फायदा उठाया।

See also  M Chinnaswamy Stadium Pitch Report In Hindi : एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पिच रिपोर्ट

मयंक यादव ने आईपीएल 2024 में पंजाब के खिलाफ परदापर्ण किया और अपने पहले ही मैच में मयंक यादव ने पंजाब किंग्स को अपने तेज रफ्तार से चौका दिया। और हारे हुए मैच को लखनऊ की झोली में दाल दिया। अपने 4 ओवर के स्पेल में मयंक यादव ने 27 रन देकर चार विकट लिए और लखनऊ ने  21 रन से मैच को जीत लिया।

Mayank Yadav Bowling Speed : मयंक यादव की सबसे तेज गेंद (गेंदबाजी रफ्तार)

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान शिखर धवन के खिलाफ मयंक ने 155.8 KM/H की रफ्तार से गेंद फेंकी। यह IPL 2024 की अबतक की सबसे तेज गेंद है। मयंक की रफ्तार को देख खुद साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने भी कहा, कहां छुपे थे!

मयंक यादव की बोलिंग स्पीड 155.8 kmph है। उन्होने अपने पहले ओवर में 147 kmph, 146 kmph, 150 kmph, 141 kmph and 149 kmph की रफ्तार से गेंदबाजी की।

दूसरे ओवर में मयंक ने सबसे तेज 155.8 kmph की रफ्तार से गेंद को आँधी की तरह फेका नतीजा यह हुआ की कोई भी बलेबाज मयंक से सामने ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया। अपने पहले आईपीएल में जॉनी ब्रायस्टो को अपना पहला सीकर बनाया।

यह आईपीएल 2024 की सबसे तेज गेंद रही है अब तक। मयंक यादव ने आईपीएल 2024 की 3 सबसे तेज गेंदे फेकी : 155.8 kph, 153.9 kph और 153.4 kph

mayank yadav bowling speed

मयंक यादव के गेंदबाजी आँकड़े : Mayank Yadav Bowling Stats

आंकड़े  Test T20 IPL
मैच 2
पारी 2
विकेट 6
बेस्ट 3/14
इकॉनमी 5.12

मयंक यादव के बल्लेबाजी आँकड़े : Mayank Yadav Batting Stats

आंकड़े  Test T20 ODI
मैच
पारी
रन
सर्वोच्च स्कोर
औसत
शतक
अर्धशतक
स्ट्राइक रेट

Leave a Reply