रचिन रविंद्र का जीवन परिचय : Rachin Ravindra Biography, Stats, Records & IPL Team

  • Post category:Biography

Rachin Ravindra Biography in hindi : रचिन रवीद्र इस समय क्रिकेट जगत का यह एक ऐसा नाम है जो वर्तमान में क्रिकेट की दुनिया में राज कर रहा है। आईसीसी  रैंकिंग यह खिलाड़ी लगातार उपर ही जा रहा है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से रचिन रवीद्र के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं उनके क्रिकेट करियर,पिता,जन्म,जन्म स्थान,आईपीएल टीम,जर्सी नंबर और दिलचस्प आंकड़ों पर नजर डालेंगे।

Rachin Ravindra biography

रचिन रविंद्र का जीवन परिचय (Rachin Ravindra Ka Jeevan Parichay)

नाम रचिन रविंद्र
पिता रवि कृष्णामूर्ति
जन्म 18 नवंबर 1999
जन्म स्थान वेलिंग्टन, न्यूज़ीलैंड
पत्नी अविवाहित
मुख्य भूमिका बल्लेबाजी (आलराउंडर)
बल्लेबाजी बाए हाथ से
आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स
जर्सी नंबर 8
अंतरराष्ट्रिय टीम न्यूजीलैंड

रचिन रविंद्र बायोग्राफी या जीवन परिचय की बात करें तो इनका जन्म 18 नवंबर 1999 को वेलिंग्टन, न्यूज़ीलैंड में हुआ था। लेकिन रचिन रवींद्र के पिता रवि कृष्णमूर्ति और माता दीपा कृष्णमूर्ति दोनों ही पहले भारत के नागरिक थे।

रचिन रविन्द्र के पिता रवि कृष्णमूर्ति को क्रिकेट खेलना और देखना काफी पसंद था और इसी लिए रचिन रविन्द्र को बचपन से ही क्रिकेट की बरीक़े सिखाते थे।रचिन रविंद्र बचपन से ही सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन थे। और सोचते थे की एक हम भी सचिन तेंदुलकर की तरह ही अच्छे बल्लेबाज बनेंगे फिर रचिन रविंद्र ने आंध्रप्रदेश के खातिब सईद शहाबुद्दीन से कोचिंग ली है। धीरे धीरे रचिन रवीद्र ने सबका ध्यान अपनी काबलियत से अपने ओर खीचने लगे।

See also  Dhruv Jurel Biography In Hindi : ध्रुव जुरेल का जीवन परिचय, आंकड़ें & आईपीएल टीम

रचिन रविन्द्र को पहला मौका साल 2016 में मिला। इनका चयन न्यूजीलैंड के  अंडर 19 टीम में हुआ। फिर उन्हे साल 2020 में न्यूजीलैंड के घरेलु टीम में खेलने का मौका मिला।

रचिन रविंद्र कैरियर (Rachin Ravindra Carrier)

रचिन रवींद्र के इतने प्रिय होने का कारण यह है की हाल ही में अपनी सिर्फ सातवीं टेस्ट पारी में दोहरा शतक ठोककर हर किसी को प्रभावित किया। 366 गेंदों में 240 रन की रिकॉर्ड भरी पारी खेलने के लिए रचिन रविंद्र ने 26 चौके और 3 छक्के का लगाए थे।  साथ ही रचिन रवींद्र कीवी टीम के सबसे कम उम्र के टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए है।

इसी के साथ रचिन , मार्टिन डोनेली, मैथिव सिंक्लेयर और डेवोन कॉनवे के बाद पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलने वाले न्यूजीलैंड के चौथे बल्लेबाज बन गए है।

रचिन रवींद्र के बल्लेबाजी आँकड़े 

आंकड़े वनडे  टेस्ट टी20
मैच 25 4 19
पारी 21 8 17
रन 820 325 146
सर्वोच्च स्कोर 123 240 26
औसत 41.0 46.4 12.0
शतक 3 1 0
अर्धशतक 3 0 0
स्ट्राइक रेट 108.0 50.9 116.8

रचिन रवींद्र के गेंदबाजी आँकड़े 

आंकड़े वनडे  टेस्ट टी20
मैच 25 4 19
पारी 21 8 17
विकेट 18 5 11
बेस्ट 4/60 3/56 3/22
इकॉनमी 6.02 2.85 6.67

रचिन रविंद्र आईपीएल कैरियर | Rachin Ravindra IPL Team

आईपीएल 2024 के नीलामी में न्यूज़ीलैंड से स्टार ऑलराउंडर रचिन रवींद्र को चेन्नई सुपर किंग्स ने करोड़ों की कीमत देकर खरीदा है।  रचिन पर पंजाब किंग्स ने भी बोली लगाई थी।  लेकिन आखिर में चेन्नई सुपर किंग्स ने बाज़ी मारते हुए रचिन को 1.80 करोड़ की कीमत देकर अपने नाम कर लिया है। रचिन की बेस प्राइज़ 50 लाख रूपये की थी।  हाल ही में भारत की सरज़मीं पर खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में रचिन ने बैटिंग में कमाल किया था।

See also  Spencer Johnson Biography In Hindi : स्पेंसर जॉनसन का जीवन परिचय

रचिन रविंद्र का नाम कैसे पड़ा

रचिन रविंद्र के पिता रवि कृष्णामूर्ति सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बहुत ही बड़े फैन है। इसी वजह से इनके पिता ने राहुल द्रविड़ के नाम का ‘‘ और सचिन तेंदुलकर के नाम का ‘चिन‘ को मिलकर इनका नाम ‘रचिन‘ रख दिया था। इस बात पे काफी चर्चा हुई थी फिर बाद में रचिन रविंद्र के पिता ने बताया कि उनकी पत्नी ने इस नाम का सुझाव दिया था और इसका संबंध राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम से कोई संबंध नहीं है। उनका कहना था कि नाम आसान था उच्चारण करना भी आसान था इस लिए यह नाम सभी को पसंद आया। उन्होने यह भी कहा कि बाद में हमें यह एहसास हुआ कि यह नाम राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम से मिलता  है।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply