Impact Player Rule In IPL 2024 In Hindi : जानिए क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम, सभी बारीकियाँ

इम्पैक्ट प्लेयर नियम: आईपीएल के 16वें सीजन में एक नए नियम की शुरुआत हुई थी। जिसको इम्पैक्ट प्लेयर नियम (Impact Player Rule) के नाम से जाना जा रहा है। इस नियम को  लेकर लोगों में काफी असमंजस की स्थिति है। इस लेख में हम आपको इस नियम के बारे में विस्तार से बताने वाले है। बस आपको ये आर्टिकल अंत ध्यान लगाकर पढ़ना है।

Impact Player Rule In IPL 2024 In Hindi

Impact Player Rule In IPL 2024 In Hindi : इम्पैक्ट प्लेयर नियम क्या है?

इस नियम के तहत अब दोनों ही टीम के कप्तान के पास 1 अतिरिक्त खिलाड़ी को प्लेइंग-11 में शामिल करने का मौका होगा। इस बार दोनों ही कप्तानों को टॉस के बाद अपनी प्लेइंग-11 बतानी होगी। इस नियम के अंतर्गत दोनों ही कप्तानों को टॉस के बाद अपनी प्लेइंग-11 के साथ-साथ पाँच और भी खिलाड़ियों के नाम बताने होंगे। चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लीजिए कप्तान-1 और कप्तान-2 टॉस के लिए जाते हैं। अब दोनों ही कप्तान को टॉस के बाद अपनी प्लेइंग-11 के साथ-साथ पाँच और भी खिलाड़ियों के नाम बताने होंगे। कोई भी कप्तान इन पाँच खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल कर सकता है।

इम्पैक्ट प्लेयर को कब टीम में शामिल कर सकते हैं?

इम्पैक्ट प्लेयर को टीम में शामिल करने के लिए कुल 3 मौके होंगे।

  1. ओवर के अंत में
  2. विकेट के गिरने पर
  3. दूसरी पारी की शुरुआत पर
See also  Lucknow Ekana Stadium Pitch Report in Hindi | लखनऊ इकाना स्टेडियम पिच रिपोर्ट

जिस भी खिलाड़ी (P-1) के बदले इम्पैक्ट प्लेयर को शामिल किया जाएगा, उस खिलाड़ी (P-1) को दोबारा उस मैच में शामिल नहीं किया जा सकता है।

इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में कौन शामिल हो सकता है?

अगर प्लेइंग-11 में पहले से ही 4 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं तो इम्पैक्ट प्लेयर भारतीय होना चाहिए, लेकिन यदि प्लेइंग-11 में चार से कम खिलाड़ी शामिल हैं तो इम्पैक्ट प्लेयर विदेशी या भारतीय कोई भी हो सकता है।

इम्पैक्ट प्लेयर को कैसे टीम में शामिल किया जा सकता है?

इम्पैक्ट प्लेयर को टीम में शामिल करने के लिए कप्तान को पहले अंपायर को खिलाड़ी का नाम बताना होगा। जिसके बाद अंपायर इस तरह से इशारा कर के इंपैक्ट प्लेयर को टीम में शामिल करने की इजाजत दे सकता है।

गेंदबाजी में पड़ सकता है अलग असर

यदि कोई टीम पहले गेंदबाजी करती है तो मान कोई गेंदबाज (B-1) शुरुआती 10 ओवर में अपने चार ओवर का कोटा पूरा कर लेता है, तो कप्तान उस खिलाड़ी (B-1) के बदले इम्पैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल करते हुए दूसरा गेंदबाज टीम में शामिल कर सकती है। और दूसरा गेंदबाज भी बाकी मैच में 4 ओवर गेंदबाजी करवा सकते है। वो इस तरह की पहले गेंदबाजी करने के बाद दूसरी पारी में यदि कोई टीम बल्लेबाजी करने आती है तो वो अपनी प्लेइंग-11 में से किसी भी एक गेंदबाज को इंपैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल करते हुए उसकी जगह किसी भी बल्लेबाज को शामिल कर सकती है।

 

Leave a Reply